क्रेडिट कार्ड रखना यानी उधार की जिंदगी जीना, अरे यह हम नहीं कह रहे बल्कि आमतौर पर इस तरह की बातें हमारे आसपास के लोग बोलते दिख जाते हैं। अगर आप भी ऐसा ही सोचते हैं तो अगले कुछ मिनट्स में आपके यह सोच बदलने वाली है। जी हां, आज हम आपको बता रहे हैं क्रेडिट कार्ड रखने के कुछ बेहद खास फायदे

कैश बैक

कई क्रेडिट कार्ड कंपनियां कुछ खास ब्रैंड्स के साथ 10 से 20 प्रतिशत तक का कैश बैक ऑफर देती हैं। यानी कैशलेश पेमेंट भी करिए और बचत भी पाइए।

रिवॉर्ड पॉइंट

कैैश बैक के अलावा सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां प्रत्येक ट्रांजैक्शन के वेट के अनुसार पॉइंट्स देती हैं। पॉइंट्स आपके खाते में जुड़ते जाते हैं और बाद में आप इन्हें रिडीम कर सकते हैं।

क्रेडिट हिस्ट्री

क्रेडिट कार्ड के प्रयोग से आप अपनी क्रेडिट हिस्ट्री अपने साथ रख सकते हैं। यानि आपको पता रहता है कि आपने कब कहां कितना पैसा खर्च किया।

कैश का झंझट नहीं

क्रेडिट कार्ड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको इस बात की चिंता करने की नहीं जरूरत होती है कि बैंक में बैलेंस है या नहीं।

EMI का विकल्प

अगर आपका मन कोई बड़ी चीज खरीदने का है, लेकिन पैसे नहीं, तो क्रेडिट कार्ड से खरीद कर आप उस पैसे को ईएमआई यानि किश्तों में बदल सकते हैं। कई बार क्रेडिट कार्ड जीरो प्रतिशत ब्याज पर ईएमआई देते हैं।